header ads

Gajar Ka Halwa Ghar Par Kaise Banaye - गाजर का हलवा घर पर कैसे बनाए


Gajar Ka Halwa Ghar Par Kaise Banaye - गाजर का हलवा घर पर कैसे बनाए





दोस्तों आज हम घर पर गाजर का हलवा कैसे बना सकते हैं उसकी रेसिपी को बहुत ही आसान तरीकों में समझाने जा रहा हूं अगर आप मेरी बताई गई बातों को फॉलो करेंगे तो आप भी शादियों में बने गाजर के  हलवा का मजा घर पर ही ले पाएंगे. चलिए दोस्तों शुरू करते हैं गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी. 


Gajar Ka Halwa बनाने के लिए आवश्यक सामग्री


गाजर
1.5 - 2 किलो
चीनी 
200 - 250 ग्राम
दूध
300 - 400 ml
काजू
25 ग्राम 
बादाम 
25 ग्राम 
घी
3- 4 चम्मच 


गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले हम लेंगे डेढ़ से 2 किलो  गाजर. फिर उसके बाद गाजर को हम सबसे पहले साफ पानी से धो लेंगे। धोने के बाद गाजर को हम कद्दूकस में कोर लेंगे इसके बाद हम 200 से 250 ग्राम चीनी लेंगे गाजर में डालने के लिए ध्यान रहे चीनी मोटे दाने वाली हो तो ही गाजर के हलवा में मिठास आएगी। अब हम एक बड़े से गिलास में दूध लेंगे ( यानी 300 से 400 ml ) अब इसके बाद हम कुछ ड्राई फ्रूट लेंगे सबसे पहले  हम काजू लेंगे. काजू  को हम कम से कम 25 से 30 ग्राम लेंगे और अब इसी तरह से  हम बादाम लेंगे. बादाम भी हम कम से कम 25 से 30 ग्राम  लेंगे और बदाम को चाकू से लंबे शेप में काट लेंगे। अब इसके बाद हम 3 से 4 बड़े चम्मच एक कटोरे में घी लेंगे।


तो चलिए दोस्तों अब गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी हम आगे बढ़ाते है अब एक नॉन स्टिक का  पैन लेंगे फिर गैस को ऑन कर लेंगे अब पैन को हम तेज आंच में गर्म होने देंगे जब पैन गरम हो जाए तो गैस  किआँच को मीडियम पर सेट कर देंगे उसके बाद हम पैन में घी डाल देंगे. एक बात का हमेशा ध्यान रखें जब भी आप गाजर का हलवा बनाएं तब आप हमेशा ही घी का इस्तेमाल करें। घी गर्म होने के बाद हम कद्दूकस किये हुए गाजर डाल देंगे। इसके बाद गाजर को घी के साथ अच्छे से मिक्स कर लेंगे.हमें गाजर को मीडियम आँच पर कम से कम 20 से 25 मिनट तक भून लेना है अब 20 से 25 मिनट होने के बाद हमने जो गाजर की मात्रा ली थी तो हम पाएंगे गाजर की मात्रा आधी हो जाएगी एक बात ध्यान रखें हमें गाजर को पहले अच्छे से गला लेना है। 


इसके बाद ही हम चीनी और दूसरी सामग्री डालेंगे और अब हम गैस की आँच को हाई कर देंगे और कम से कम 10 से 15 मिनट तक और भूंनेंगे। अब 10 से 15 मिनट होने के बाद गैस की आंच  को काम कर देंगे इसके बाद अब हम गाजर में दूध डाल देंगे और दूध को गाजर के साथ अच्छे से मिक्स कर लेंगे मिक्स करने के बाद पैन के ऊपर से ढक्कन लगाकर हमें गाजर को कम से कम 20 मिनट तक गैस की कम आँच पर पकाना है.और बीच-बीच में हमे गाजर को चेक करते रहना है और हिलाते भी रहेंगे ताकि गाजर  जल ना जाए।  20 मिनट हो जाने के बाद हमे पैन से ढक्कन हटाना है। 


अब हम गाजर को अच्छे से हिला लेंगे इसके बाद गाजर में चीनी डाल देंगे और चीनी को गाजर के साथ अच्छे से मिला लेंगे। गैस की आंच को अभी भी हल्की ही रहने देना है चीनी मिक्स करने के बाद अब हम गाजर के हलवे में ड्राई फ्रूट्स भी मिला लेंगे। सबसे पहले हम गाजर के हलवे में काजू डाल  देंगे और फिर इसके बाद साथ ही साथ  बादाम भी डाल  देंग। अब हमे गाजर का हलवा को ड्राई फ्रूट के साथ अच्छे से मिक्स कर लेना है फिर इसके बाद हम पैन पर ढक्कन लगा देंगे। अब हमे 10 से 15 मिनट तक गाजर के हलवे को गैस की हल्की आंच में  पकाना है। एक बात का ध्यान रखें बीच-बीच में गाजर के हलवे को हिलाते भी रहे ताकि गाजर का हलवा नीचे से जल ना जाएं। अब 10 से 15 मिनट होने के बाद पैन का ढक्कन हटा लेंगे गाजर के हलवे को गैस की तेज आंच में कम से कम 2 से 3 मिनट तक भून लेंगे ध्यान रखें गाजर को लगातार हिलाते रहें ताकि गाजर तला नहीं लग सके ( यानी जले नहीं).


गाजर का हलवा बनाते समय  एक बात का  विशेष रुप से ध्यान रखें आपको संयम से गाजर का हलवा  बनाना है  अगर आप गाजर का हलवा संयम से बनेंगे तो गाजर का हलवा बहुत ही ज्यादा  स्वादिष्ट और मजेदार  बनता है गाजर का हलवा बनाने में कम से कम एक घंटा लगता है


Rasgulla Ghar Par Kaise Banaye

Besan Ke Laddu Ghar Par Kaise Banaye

Gulab Jamun Ghar Par Kaise Banaye



तो दोस्तों आज हमने घर पर  स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी सीखी है आशा  करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगी


Post a Comment

0 Comments