header ads

Sandwich Ghar Par Kaise Banaye - सैंडविच घर पर कैसे बनाए


Sandwich Ghar Par Kaise Banaye - सैंडविच घर पर कैसे बनाए




हेलो दोस्तों आज हम सैंडविच घर कैसे बना सकते है आज की रेसिपी में हम ये सीखेंगे ताकि आप भी चट पट्टे स्वादिष्ट सैंडविच का मज़ा घर पर ले पाएंगे। इस रेसिपी को हमने बहुत ही सरल और सहज तरीके में आपको सीखने जा  रहे है तो चलिए दोस्तों शुरू करते है आज रेसिपी सैंडविच घर पर कैसे बनाए।


Sandwich  बनाने के लिए आवश्यक सामग्री



ब्राउन ब्रेड 
6 स्लाइसेस 
जीरा  
1  चम्मच
प्याज़ 
1 ( बारीक़ कटा हुआ  )
हरी मिर्च 
1  ( बारीक कटी हुई  )
अदरक और लसन का पेस्ट 
1  चम्मच
हल्दी पाउडर 
1/3  चम्मच
आलू 
3 ( उबले हुए   )
लाल मिर्च पाउडर 
1/2   चम्मच 
गरम मसाला 
1  चम्मच 
अमचूर पाउडर 
1   चम्मच  
नमक 
1 चम्मच  ( स्वाद अनुसार  )
हरा धनिया 
2 - 3  चम्मच ( कटा हुआ  )
लाल मिर्च पाउडर  
1/3  चम्मच
चाट मसाला 
1/3  चम्मच



तो चलिए दोस्ती आज की रेसिपी सैंडविच बनाना शुरू करते है सबसे पहले हम गैस जला लेंगे और फिर गैस तवा को गरम होने के लिए रख देंगे। तवा गरम होने के बाद हम 1 - 2 चम्मच तेल डालेंगे और अब तेल गरम होने का इंतज़ार करेंगे। जब तेलगरम हो जाये तो 1 /4 चम्मच जीरा डाल देंगे फिर जीरा को थोड़ा भून लेंगे। जीरा भुनने के बाद हम एक बारीक़ कटा हुआ प्याज़ डालेंगे और प्याज़ को 2 - 3 मिनट तक थोड़ा भून लेंगे। अब 2 - 3 मिनट के बाद हम एक बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च डालेंगे। 


फिर इसके बाद हम 1 चम्मच अदरक और लेसन का पेस्ट डालेंगे। और अब सबको मिक्स कर लेंगे इसके बाद हम प्याज़ और हरी मिर्च को थोड़ी देर तक मसालों के साथ भून लेंगे कम से कम 4 - 5 मिनट तक वो भी गैस की हलकी आंच पर। प्याज़ को भुनने के बाद हम 1 /3 चम्मच हल्दी पाउडर डालेंगे और हल्दी पाउडर को भी अच्छे मिक्स कर लेंगे इसके बाद हम हल्दी को थोड़ा सा पका लेंगे प्याज़ के साथ में।  थोड़ी देर पकाने के बाद हम 3 बड़े उबले हुए आलू लेंगे और आलू को अच्छे मैश कर लेंगे और फिर मसालों के साथ में डाल देंगे।  


अब हम डालेंगे 1 /2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और फिर इसके हम डालेंगे 1 छोटा चम्मच गरम मसाला।  गरम मसाला डालने से सैंडविच का जो स्वाद आएगा वह बहुत ही ज्यादा लाजवाब होगा इसलिए हम  गरम मसाला का इस्तेमाल कर रहे है इसके बाद खट्टे पन के लिए 1 छोटा चम्मच अमचूर का पाउडर डालेंगे आप चाहे तो अमचूर पाउडर की जगह पर चाट मसाला का भी इस्तेमाल कर सकते है. अब हम इसके बाद स्वाद अनुसार नमक का इस्तेमाल करेंगे और फिर 2 - 3 चम्मच बारीक़ कटे हुए हरे धनिया के पत्ते डालेंगे।


अब हम सारी आवशयक सामग्री डालने के बाद हम आलू को अच्छे से मिक्स कर लेंगे और अगर कहीं पर आलू के टुकड़े बड़े होंगे तो उन्हें हमे अच्छे से मैश कर लेंगे अगर आलू के बड़े टुकड़ो को अच्छे से मैश नहीं करेंगे तो बड़े आलू के टुकड़ो की वजह से ब्रेड फट सकती है इसलिए आलू को बारीक़ मैश करना ज्यादा जरुरी है आलू को अच्छे से पका लेंगे। जब आलू का मसाला अच्छे से पक जाये तो हमे गैस को बंद कर लेना है और फिर आलू का मसाला को किसी भी बड़े बर्तन में निकल लेना है


इसके बाद हमे आलू के मसाले को ठंडा होने के लिए रख देना है. अब हम सैंडविच बनाने के लिए 6 स्लाइस ब्राउन ब्रेड के लेंगे आप चाहे तो ब्राउन ब्रेड की जगह पर वाइट ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते है हमने ब्राउन ब्रेड इसलिए लिए है क्योकि ब्राउन ब्रेड वाइट ब्रेड की तुलना में ज्यादा हेअल्थी होते है। इसके बाद हम ब्राउन ब्रेड की स्लाइसेस लेंगे और एक-एक कर के सारे ब्राउन ब्रेड के ऊपर हाली चटनी लगाएंगे और अच्छे तरह से पूरी ब्रेड पर फैला लेंगे। 


सारे ब्राउन ब्रेड पर हरी चटनी लगाने के बाद हम एक-एक कर सभी ब्रेडो में टोमेटो सॉस लगाएंगे। हरी चटनी और टोमेटो सॉस लगाने के बाद अब हम एक चम्मच आलू का मसाला लेंगे उसे अच्छे से ब्राउन ब्रेड के ऊपर फैला लेंगे आप आलू का मसाला अपने स्वाद अनुसार अनुसार इस्तेमाल कर सकते है अच्छे से आलू का मसाला लगाने के बाद हम मसाला वाले ब्राउन ब्रेड के ऊपर से दूसरा ब्राउन ब्रेड रख देंगे इसी तरह से हम सभी ब्राउन ब्रेड को बना लेंगे आप चाहिए तो ब्राउन ब्रेड के अंदर कटा हुआ टमाटर का स्लाइस या प्याज़ का स्लाइस या खीरा या गाजर भी रख सकते इससे सैंडविच और भी ज्यादा हेअल्थी बन जायेगा।


इसके बाद अब हमे सैंडविच को सेकना है। तो सबसे पहले हम गैस जला लेंगे और गैस पर तवा  गरम होने के रख देंगे। जब तवा गरम हो जाये तो हमे तवे पर अच्छे से बटर लगा लेना है और जो हमने सैंडविच बनाये है उनके ऊपर तोडा-तोडा बटर लगा लेंगे और अब तवे पर सैंडविच को सिकने के लिए रख देंगे और थोड़ी-थोड़ी देर में सैंडविच को पलटते रहेंगे  10 - 12 मिनट तक हर एक सैंडविच को पकाएंगे 


जब 10 - 12 सैंडविच को पकाने के बाद सैंडविच का रंग भहरा भूरा हो जायेगा और साथ ही साथ सैंडविच क्रिस्पी भी बन जाएंगे अब हम सैंडविच को एक प्लेट में निकल लेंगे।  अब हमे सैंडविच को बीच से चाकू से काटना है इसी तरह से सारे सैंडविच को चाक़ू से काट लेंग। सभी सैंडविच को अच्छे से काटने के बाद हम क्रिस्पी और स्वादिष्ट सैंडविच का आनंद घर पर ही ले पाएंगे। 





दोस्तों आज हमने घर पर स्वादिष्ट सैंडविच बनाने की रेसिपी सीखी है आशा  करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगी


Post a Comment

0 Comments