header ads

Pizza Ghar Par Kaise Banaye - पिज़्ज़ा घर पर कैसे बनाए


Pizza Ghar Par Kaise Banaye - पिज़्ज़ा घर पर कैसे बनाए






दोस्तों आज  हम  पिज़्ज़ा घर पर कैसे  बनाए की रेसिपी  शुरू करने जा रहे हैं इस रेसिपी को हम बिना  किसी और सामग्री के पिज़्ज़ा  बनाने जा रहे हैं अगर आप मेरी  बताई गई बातों को पालन  करेंगे तो आप भी बाजार जैसे पिज़्ज़ा  का  आनंद घर पर ले सकेंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज की रेसिपी पिज़्ज़ा  बनाने की। 



Paneer बनाने के लिए आवश्यक सामग्री



आटा 
2 कप   250  ग्राम 
दही 
4  चम्मच 
बेकिंग पाउडर 
1  / 2  चम्मच  
नमक 
1 / 2 चम्मच 
तेल 
1 चम्मच 
बूरा ( पीसी हुई चीनी )
1  चम्मच 
पिज़्ज़ा सॉस / टोमेटो सॉस 
1 / 2 कप 
मोज़्ज़रेल्ला चीज़ 
1 कप 
Toppings : 
प्याज़ 
शिमला मिर्च 
मक्के के दाने  
25 - 30  दाने 
सुखी लाल मिर्च 
3 - 4  



दोस्तों आज हम घर पिज़्ज़ा बनाने की रेसिपी को सीखेंगे इस रेसिपी को हम बिलकुल घर के गेहू के आटे से बनाएँगे बिना मैदे का इस्तेमाल किए सबसे मज़ेदार बात ये है हम इस रेसिपी को बिना किसी कुकर या अवन के घर पर बनाएंगे और ना हमे कढ़ाई की जरूरत पड़ेगी। पिज़्ज़ा बनाने की रेसिपी को हम घर पर केवल तवे पर ही बनांएगे। तो दोस्तों अब शुरू करते है आज की रेसिपी पिज़्ज़ा घर पर कैसे बनाये। 


तवे पर आटा पिज़्ज़ा बनाने के लिए हम सबसे पहले आटा तैयार कर लेंगे। अब हम एक बड़े से पराद में या बड़े से बर्तन में 2 कप आटा लेंगे या कम से कम 250 ग्राम आटा लेंगे। अब आटे में मिलाएंगे 4 चम्मच भर के दही इसके बाद हम दही के ऊपर डालेंगे 1 चम्मच बेकिंग पाउडर और साथ मिलेंगे 1 / 2 चम्मच बेकिंग सोडा इसके बाद 1 / 2  चम्मच नमक डालेंगे और थोड़ा देर तक चम्मच से सब को हिलालेंगे।थोड़ा सा चम्मच से हिलाने से हमे यह फायेदा होगा जो हमने बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाया उसका रिएक्शन दही के साथ ताकि तेज़ हो जाये इसे हमारा पिज़्ज़ा अंदर से बहुत ज्यादा सॉफ्ट बनेगा।


1 मिनट दही को मिक्स करने के बाद अब हम 1 चम्मच तेल मिलाएंगे और साथ में ही मिलेंगे 1 चम्मच पीसी हुई चीनी। अब आटे के साथ सब चीजों को मिक्स कर लेंगे। अच्छे से मिक्स करने के बाद हम आटा में थोड़ा-थोड़ा करके पानी  डालेंगे और गुदना शुरू करेंगे। आटे को हमे ज्यादा कड़क नहीं गुदना है आटा तोडा सॉफ्ट-सॉफ्ट होना चाहिए। जब आटा गुद जाए तो हमे 1 चम्मच तेल डालना है और फिर से 1 - 2 मिनट तक गुदना है  1 - 2 मिनट आटा गुदने  के बाद हम आटे को 1 - 2 घंटे के लिए एक हलके गीले कपडे से ढक कर रख देंगे। 


1 से 2 घंटे के बाद हम आटे को चेक करेंगे और हम पाएंगे हमारा आटा तोडा फूला-फूला और ठोस लगेगा इसके बाद हम आटे को 1 मिनट के लिए और गुदेंगे। आप चाहे तो तेल भी मिला सकते है। अब हम आटे को 3 बड़े-बड़े लोई में बाँट लेंगे आप चाहे तो लोई को अपने हिसाब से भी बना सकते है आपको किस तरह के पिज़्ज़ा खाने  है अगर आपको बड़ा पिज़्ज़ा बना है तो बड़ी लोई बनाइये नहीं तो छोटी लोई बनाए । अब हमे लोई को बेलना है  इसके लिए हम चकला में लोई को रखेंगे को बेलन से हलके हाथो से बेलना शुरू करेंगे।


एक बात का ध्यान रखेंगे हमे आटे की लोई को चारो तरफ के कोने से मोटा रखना है और बिच में से पतला रखना है। आटा बेलने के बाद हमे गैस जला लेनी है और फिर तवा गैस पर गरम होने क लिए रख देना है तवा गरम होने के बाद हमे आटे को तावे पर एक मिनट के लिए सेकना है। एक मिनट सेकने के बाद हम आटे को निकाल लेंगे और फ़िर जिस तरफ हमने आटे को सेका है उस तरफ से पिज़्ज़ा सॉस को अच्छे फैलाना है इसके बाद हमे पिज़्ज़ा सॉस के ऊपर से हम डालेंगे मोज़्ज़रेला चीज़ इसके बाद हम सारे सब्जियां डालेंगे। 


सबसे पहले हम डालेंगे प्याज़ के स्लाइस पूरे पिज़्ज़ा पर और फिर हम डालेंगे स्लाइस लिया हुआ शिमला मिर्च इसके बाद हम डालेंगे उबले हुए मक्के के दाने फिर इसके बाद हम डालेंगे टमाटर के स्लाइसेस और अगर आप चाहे तो पिज़ा के ऊपर चिकन के टुकड़े या पनीर के टुकड़े भी दाल सकते है सारी सब्जिया डालने के बाद हम थोड़ा सा और मोज़्ज़रेल्ला चीज़ चारो तरफ डालेंगे। इसके बाद अब हम गैस जला लेंगे और गैस की आँच को मध्यम पर रखेंगे और फिर तवे को गरम होने के लिए रख देंगे। 


जब तवा गरम हो जाए इसके बाद हमे 1 चम्मच मक्खन को तवे के ऊपर अच्छे से फैलाना है और फिर पिज़्ज़ा को तवे के ऊपर हलके से रख देंगे और पिज़्ज़ा को किसी बर्तन से ढक लेंगे। अब हमे पिज़्ज़ा को एक दम हलकी आँच में कम से कम 5 से 10 मिनट तक पकाना है। यहाँ पर सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है की हमारी गैस की आँच एक दम कम होनी चाहिए। 5 से 10 मिनट होने के बाद पिज़्ज़ा पक जायेगा इसके बाद हम अपने हिसाब से पिज़्ज़ा कटर से पिज़्ज़ा के स्लाइसेस बना लेंगे। और फिर आप घर पर ही स्वादिष्ट पिज़्ज़ा का आनंद ले पाएंगे 



Sambar Ghar Par Kaise Banaye - सांबर घर पर कैसे बनाए  

Biryani Ghar Par Kaise Banaye - बिरयानी घर पर कैसे बनाए

Pav Bhaji Ghar Par Kaise Banaye - पाव भाजी घर पर कैसे बनाए 



दोस्तों आज हमने घर पर स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बनाने की रेसिपी सीखी है आशा  करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगी


Post a Comment

0 Comments