header ads

Pav Bhaji Ghar Par Kaise Banaye - पाव भाजी घर पर कैसे बनाए


Pav Bhaji Ghar Par Kaise Banaye - पाव भाजी घर पर कैसे बनाए 






दोस्तों आज  हम  पाव भाजी घर पर कैसे  बनाए की रेसिपी  शुरू करने जा रहे हैं इस रेसिपी को हम बिना  किसी और सामग्री के पाव भाजी बनाने जा रहे हैं अगर आप मेरी  बताई गई बातों का पालन  करेंगे तो आप बाजार जैसे पाव भाजी का  आनंद घर पर ले सकेंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज की रेसिपी पाव भाजी  बनाने की।



Pav Bhaji बनाने के लिए आवश्यक सामग्री



आलू 
3 दाने 
हरी मटर 
1 कप  
मक्खन  
4 - 5   चम्मच  
प्याज़ 
1 दाना 
अदरक लसुन का पेस्ट 
1 चम्मच 
शिमला मिर्च 
1  
हल्दी पाउडर 
1 / 2 चम्मच 
कश्मीरी लाल मिर्च 
2 चम्मच 
टमाटर 
3 दाने 
नमक  
2 चम्मच (सवाद अनुसार ) 
हरा धनिया 
2 चम्मच 
गरम मसाला 
1 / 2 चम्मच 


पाव भाजी बनाने के लिए हम 3 आलू लेंगे अब आलू के बहार का छिलका निकाल के अच्छे से धो लेंगे। इसके बाद हम 1 कप ताज़े हरे मटर लेंगे। अब हमे आलू और मटर को उबालना है इसके लिए हम एक प्रेशर कुक्कर लेंगे और दोनों को कुक्कर में दाल देंगे इनको उबालने के लिए हम 1 / 2 कप प्रेशर कुक्कर में पानी डालेंगे और प्रेशर कुक्कर का ढक्कन बंद कर देंगे। अब हम इसको 4 से 5 सिटी आने तक मध्यम गैस आँच में उबलेंगे। 4 से 5 सिटी आने के बाद हम गैस बंद कर देंगे और इन्हे ठंडा होने के लिए रख देंगे।  जब प्रेशर कुक्कर ठंडा हो जाये तब हम कुक्कर के ढक्कन को बड़ी सावधानी से खोलेंगे फिर आलू और मटर को कुक्कर से किसी बर्तन में निकालेंगे। ध्यान रहे हम आलू और मटर को पानी के साथ ही निकालेंगे।


अब हम आलू और मटर को अच्छे से मैश कर लेंगे कुछ देर मैश करने के बाद हमारा मिक्सचर तैयार हो जायेगा। अब गैस जला लेंगे और गैस पर फ्राई पैन गरम होने के लिए रख देंगे। जब फ्राई पैन गरम हो जाए तो अब हम 2 बड़े चम्मच मक्खन डाल देंगे। दोस्तों आप चाहे तो मक्खन की जगह पर तेल भी डाल सकते हो या तेल और मक्खन का उपयोग साथ-साथ भी कर सकते हो। अब मक्खन को अच्छे से मेल्ट कर लेंगे। अब मक्खन में 1 बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च डालेंगे और साथ ही 1 बड़ा दाना प्याज़ का बारीक़ कटा हुआ डालेंगे। अब गैस की आँच को मध्यम पर रखेंगे फिर प्याज़ को 2 से 3 मिनट तक भूंनेंगे। 2 से 3 होने के बाद हम 1 चम्मच अदरक और लसुन का पेस्ट डालेंगे। 


अब अदरक और लसुन के पेस्ट को भी 1 / 2 मिनट तक भूनेंगे ताकि अदरक और लसुन का कच्चा पैन निकल जाये। अब 1 छोटी बारीक़ कटी हुई शिमला मिर्च डालेंगे। अब हम शिमला मिर्च को भी प्याज़ के साथ में 1 मिनट के लिए भून लेंगे। जैसी ही शिमला मिर्च और प्याज़ फ्राई हो जायेगा तो फिर हम बाकी के मसाले डालेंगे। अब हम मसालों में सबसे पहले डालेंगे 1 / 2 चम्मच हल्दी पाउडर अब हम 2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालेंगे, हम 2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च इसलिए डाल रहे है  क्योकि कश्मीरी लाल मिर्च रंग के लिए होती है इसमें तीखा पन बहुत काम होता है अब हम हल्दी और लाल मिर्च को प्याज़ के साथ थोड़ा भून लेंगे। 


अब हम 3 बारीक़ कटे हुए टमाटर डालेंगे। अब हम 1 चम्मच नमक डालेंगे टमाटर को जल्दी पकाने के लिए , टमाटर को हमे 5 से 10 मिनट के लिए गैस की मध्यम आंच पर पकाना है या हमे टमाटर को तब तक पकाना है तक टमाटर अच्छे से सॉफ्ट नहीं हो जाते है। 5 से 10 टमाटर को पकाने के बाद अब हम डालेंगे आलू और मटर जो हमने मैश करे है। अब हमे मसलो के साथ में आलू को अच्छे से मिक्स कर लेंगे। अब अच्छे से मिक्स करने के बाद हम पाव भाजी मसाला डालेंगे डालेंगे अब हम थोड़ा नमक डालेंगे ध्यान रहे दोस्तों हमने थोड़ा नमक पहले भी डाला है इसलिए हमे स्वाद अनुसार ही नमक डालना है. अब अच्छे से नमक को मिक्स कर लेंगे। अब हम 1 / 2 कप पानी डालेंगे और अच्छे से भाजी को अच्छे से मैश कर लेंगे। अब हम भाजी में कसूरी मेथी डाल देंगे हाथो से मसल कर। 


अब हम भाजी को 8 से 10 मिनट तक गैस की एक दम काम आँच पर पकाएंगे और लगातार मैश करते रहेंगे। अब भाजी के ऊपर से बारीक़ कटा हुआ हरे धनिया के पत्ते डालेंगे। और फिर अच्छे से भाजी के साथ मिक्स कर लेंगे। अगर भाजी गाड़ी होने लगे होने लगे तो हम इसमें पानी डालते रहेंगे। अब हम 2 मिनट तक भाजी को और पकाएंगे, 2  मिनट होने के बाद हम लास्ट में1 / 2  छोटी चम्मच गरम मसाला डालेंगे और फिर अच्छे से मिक्स करेंगे। गरम मसाला डालने के बाद हम भाजी को 1 मिनट के लिए और पकाएंगे। अब हम लास्ट में 1 चम्मच मक्खन डालेंगे फिर भाजी के मक्खन को अच्छे मिला लेंगे और अब गैस को बंद कर देंगे। 


अब हम गैस पर तवा गरम होने के लिए रखेंगे फिर तवे पर एक चम्मच मक्खन डालेंगे और साथ के साथ हरा बारीक़ कटा हुआ धनिया डालेंगे। अब पाव के दोनों तरफ से मक्खन लगा लेंगे फिर पाव को तवे के ऊपर सिकने के लिए रख देंगे। हमे पाव को दोनों तरफ से सेकना है फिर गैस बंद करके पाव एक प्लेट में निकल लेना है। तो दोस्तों अब आप भी घर पर बाजार जैसी टेस्टी पाव भाजी का मज़ा ले पाएंगे। 



Sambar Ghar Par Kaise Banaye - सांबर घर पर कैसे बनाए  

Biryani Ghar Par Kaise Banaye - बिरयानी घर पर कैसे बनाए

Pizza Ghar Par Kaise Banaye - पिज़्ज़ा घर पर कैसे बनाए



दोस्तों आज हमने घर पर स्वादिष्ट पाव भाजी बनाने की रेसिपी सीखी है आशा  करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगी



Post a Comment

0 Comments