header ads

Paneer Ghar Par Kaise Banaye - पनीर घर पर कैसे बनाए


Paneer Ghar Par Kaise Banaye - पनीर घर पर कैसे बनाए





दोस्तों आज  हम  पनीर घर पर कैसे  बनाए की रेसिपी  शुरू करने जा रहे हैं इस रेसिपी पर हम बिना  और किसी सामग्री के पनीर बनाने जा रहे हैं अगर आप मेरी  बताई गई बातों को फॉलो करेंगे तो आप भी बाजार जैसे पनीर  का  आनंद घर पर ले सकेंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज की रेसिपी पनीर बनाने की। 


Paneer बनाने के लिए आवश्यक सामग्री



 बेसन  
1  चम्मच 
पनीर 
250 ग्राम 
लाल मिर्च पाउडर 
1/ 2   चम्मच 
हल्दी पाउडर 
1 / 4 पाउडर 
घी 
2 - 3 चम्मच 
तेल 
2 चम्मच 
जीरा 
चम्मच 
लौंग 
3 - 4 दाने 
दालचीनी 
1 पत्ता 
सुखी लाल मिर्च 
2 - 3 
हींग  
1/ 2 चम्मच 
हरी इलायची  
2 - 3 
प्याज़ 
अदरक 
1 चम्मच 
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 
1 चम्मच 
धनिया पाउडर 
1 चम्मच  
जीरा पाउडर 
1 / 2  चम्मच 
ग्राम मसाला 
1 / 2  चम्मच 
टमाटर 
दही 
3 - 4 चम्मच 
हरी मिर्च 
3 - 4 
कस्तूरी मेथी 
1  चम्मच  



दोस्तों हम सबसे पहले लेंगे एक नॉन स्टिक पैन और पैन को हम गैस पर गरम होने के लिए रख देंगे जब पैन अच्छे से गरम हो जाए तो हम 1 चम्मच बेसन को भूनेंगे और गैस की आंच को हम कम पर ही रखेंगे और 1  मिनट लिए ही बेसन को भूनेंगे हमे ज्यादा देर तक नहीं भूनना है। 1 मिनट अच्छे से भुनने के बाद हमे बेसन को एक प्लेट पर निकाल लेना है अब हम 250 ग्राम पनीर के टुकड़े लेने है और उन्हें क्यूब आकर में काट लेना है इसके बाद हमे पनीर के टुकड़ो के ऊपर 1 चम्मच नमक डालना है और 1 / 2 चम्मच लाल मिर्च का पाउडर डालेंगे इसके हम 1 / 4 चम्मच हल्दी पाउडर डालेंगे। अब हम मसालों को अच्छे से पनीर के साथ मिक्स कर लेंगे।


मसालों  को अच्छे से पनीर के साथ मिक्स करने के बाद हम पनीर को 5 - 10 मिनट के लिए छोड़ देंगे। 5 - 10 मिनट होने का बाद अब हम गैस जला लेंगे फिर गैस पर तवा गरम होने के लिए रख देंगे। तवा गरम होने के बाद हम तवे में 1 चम्मच घी डालेंगे घी गरम होने के बाद हम पनीर को घी में फ्राई करेंगे। हमे पनीर को कम से कम  4 से 5 मिनट के लिएफ्राई करना है जब तक पनीर की कोटिंग गोल्डन ब्राउन की ना हो जाए और हमे गैस की आंच को मध्यम पर ही रखना है 4 से 5 मिनट पनीर को फ्राई करने के बाद हमे तवे को गैस से निचे रख लेना है इसके बाद हमे पनीर के लिए ग्रेवी तैयार करनी है 


अब हमे गैस पर कढ़ाई गरम होने के लिए रखनी है जब कढ़ाई गरम हो जाए तो हमे 2 चम्मच तेल डालना है और साथ ही 2 घी भी डालेंगे इसके बाद हम 1 चम्मच जीरा डालेंगे इसके बाद हम डालेंगे 4 से 5 लौंग के दाने और इसके बाद हम डालेंगे 1 छोटा टुकड़ा दालचीनी का और फिर इसके साथ ही हम डालेंगे 3 से 4 सुखी लाल मिर्च सुखी लाल मिर्च से पनीर को काफी अच्छा रंग मिलता है इसके बाद हम डालेंगे 1 / 2 चम्मच हींग फिर इसके बाद हम डालेंगे 3 से 4 हरी इलाइची। इलाइची को बीच में से काट के डालेंगे ताकि इलाइची की खुश्बू पनीर के अंदर अच्छे से आये और फिर आख़िरी हमे 1 तेज़ पत्ता डालना है। 


अब हमे सारे खड़े मसालों की कम से कम 1 मिनट के लिए फ्राई करेंगे या जब तक मसालों में से अच्छी सी खुसबू नहीं आ जाती तब तक हमे खड़े मसालों की अच्छे से भूनना है। 1 मिनट तक खड़े मसालो को अच्छे से भुनने के बाद हमे 3 दाने प्याज़ के लेने है और फिर प्याज़ को बारीक़ काट लेना है या अगर आपको बारीक़ कटा हुआ प्याज़ नहीं डालना करना है तो आप प्याज़ को मिक्सी में भी पीस कर डाल सकते है अब हमे प्याज़ को 5 मिनट के लिए अच्छे से भूनना है या जब तक प्याज़ का रंग गोल्डन ब्राउन नहीं हो जाता है 


तब तक हमे प्याज़ को भूनना है  प्याज़ भूनते समय हम प्याज़ पर डालेंगे 1 /2 चम्मच नमक डालेंगे ताकि प्याज़ जल्दी से पक जाए या अच्छे से फ्राई हो जाए। कुछ देर बाद हम प्याज़ में 1 / 2 चम्मच अदरक और लसुन का पेस्ट डालेंगे और फिर अदरक और लसुन के पेस्ट को भी हम प्याज़ के साथ में अच्छे से मिक्स कर लेंगे। अब प्याज़ को तब तक भुनगे जब तक प्याज़ में से अदरक और लसुन का कच्चा पन नहीं निकल जाता है कुछ देर बाद जब प्याज़ अच्छे से भून जाए तो अब हम 1 चम्मच कस्तूरी लाल मिर्च डालेंगे और फिर 1 चम्मच सूखा धनिया पाउडर इसके बाद हम डालेंगे 1 / 2 चम्मच जीरा पाउडर इसके बाद 1 / 2 गरम मसाला और इसके बाद मिलांएगे भुना हुआ बेसन। अब हमे इन सब चीजों को गैस की कम आंच पर अच्छे से पकाना है 


इसके बाद जब प्याज़ और मसाले अच्छे से पक जाए तो इसके बाद हम डालेंगे 4 पीसे हुए टमाटर का प्यूरी । टमाटर का प्यूरी बनाने के लिए हमे 4 टमाटर लेना और टमाटर को अच्छे से मिक्सी में पिस लेना है।अब हमे टमाटर को भी 5 से 10 मिनट तक प्याज़ के साथ में भूनना है इसके लिए हम कढ़ाई के ऊपर ढकन लगा देंगे ताकि टमाटर जल्दी पक जाए।अब 10 मिनट के बाद हम डालेंगे थोड़ा सा पानी और फिर पानी को अच्छे से मिक्स कर लेंगे इसके हमे डालना है 3 से 4 चम्मच दही और फिर हम डालनेगे 3 से 4 कटी हुई हरी मिर्च और फिर हम डालनेगे 1 चम्मच कसूरी मेथी और फिर अपने हिसाब थोड़ा पानी डालेंगे और सारे मसलो को अच्छे से मिक्स कर लेंगे। 


फिर कुछ देर के लिए पकने देंगे। कुछ देर पकने के बाद भुनने हुए पनीर के टुकड़े डालेंगे।फिर पनीर के टुकड़ो को अच्छे से मिक्स कर लेंगे ग्रेवी के साथ जब पनीर अच्छे से ग्रेवी के साथ में मिक्स हो जाए इसके बाद कढ़ाई में 3 से 4 मिनट के लिए ढकन लगाना है और अच्छे से पकने देना है 3 से 4 मिनट होने के बाद हमारा पनीर अच्छे से पक जायेगा और फिर गैस बंद करके कढ़ाई को निचे निकल लेंगे। तो दोस्तों अब आप भी घर पर ही स्वादिष्ट पनीर का मज़ा उठा पाएंगे । 



Veg Fried Rice Ghar Par Kaise Banaye

Cheese  Macaroni Ghar Par Kaise Banaye 



दोस्तों आज हमने घर पर  स्वादिष्ट पनीर बनाने की रेसिपी सीखी है आशा  करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगी


Post a Comment

0 Comments