header ads

Burger Ghar Par Kaise Banaye - बर्गर घर पर कैसे बनाए


Burger Ghar Par Kaise Banaye - बर्गर घर पर कैसे बनाए





हेलो  दोस्तों आज हम बर्गर को घर पर बनाने की रेसिपी को सीखेंगे। वो भी बहुत सरल तरीको के साथ में तो दोस्तों  आप सब  भी बर्गर तो खाते ही होंगे  इस रेसिपी को सीखने के बाद आप सब भी रेस्ट्रोरेन्ट जैसा स्वादिष्ट बर्गर घर पर बना पाएंगे। तो चलिए शुरू दोस्तों शुरू करते है आज की रेसिपी बर्गर घर पर कैसे बनाए।


Burger बनाने के लिए आवश्यक सामग्री



बर्गर बन  
2 ( बड़े  )
घी 
1/2  चम्मच 
जीरा 
1/3  चम्मच 
प्याज़ 
1 ( बारीक़ कटा हुआ  )
हरी मिर्च 
1  ( बारीक कटी हुई )
शिमला मिर्च 
1  ( बारीक कटी हुई )
मटर 
15 - 20 दाने   
गाजर 
1  ( बारीक कटी हुआ  )  
नमक 
1/2   चम्मच  (  स्वाद अनुसार )
आलू 
2  ( उबले हुए  )
हल्दी पाउडर 
1/3  चम्मच
लाल मिर्च पाउडर  
1/3  चम्मच
चाट मसाला 
1/3  चम्मच
हरा धनिया 
2 - 3  चम्मच ( कटा हुआ  )


तो चलिए दोस्तों आज की रेसिप को बनाना शुरू करते है अब सबसे पहले गैस जला लेंगे फिर एक नॉन स्टिक फ्राई पैन लेंगे और फ्राई पैन को  गरम होने के लिए गैस पर रख देंगे। फ्राई पैन गरम होने के बाद हम आधा चम्मच घी डालनेगे और घी को गगरम  होने देंगे आप लोग जरुरी नहीं है की घी का ही इस्तेमाल करे आप घी की जगह पर  तेल या मक्खन का भी इस्तेमाल कर सकते है जब घी अच्छे से गरम हो जाए तो हम घी में 1 /3 चम्मच जीरा डालेंगे और जीरे को अच्छे भून लेंगे।


जीरा भुनने बाद हम 1 मध्यम साइज का बारीक़ कटा हुआ प्याज़ डालनेगे और साथ ही एक बारीक़ कटी हुई  मिर्च डालेंगे और फिर अच्छे से इन सबको मिक्स कर लेंगे और अब प्याज़ को हम अच्छे से भूनेंगे जब तक प्याज़ का रंग हल्का भूरा नहीं हो जाता इस दौरान गैस की आंच  हम मध्यम पर ही रहने देंगे प्याज़ को अच्छे से भुनने के बाद हम 1 बारीक़ कटी हुई शिमला मिर्च डालेंगे और फिर इसके बाद हम कुछ ताजे छिले हुए मटर डालेंगे और आप चाहें तो इसमें फ्रोजेन ( frozen ) मटर भी दाल सकते है। 


हम सब्जिया इसलिए मिला रहे है क्योकि हम बर्गर को हेअल्थी बना रहे है अगर आप चाहें तो सब्जिओ को स्किप भी कर सकते है इसके बाद हम एक बारीक़ कद्दू कस  किया हुआ गाजर डालनेगे या आप चाहें तो गाजर बारीक़ काट कर भी डाल सकते है हमने कद्दू कस में इसलिए कोरा है ताकि गाजर जल्दी सॉफ्ट हो जाये  इसके बाद 1 /2 चम्मच नमक डालेंग या आप स्वाद अनुसार डाल सकते है अब हम अच्छे से सब्जियों को मिक्स कर लेंगे और कम  से कम 4 - 5 मिनट तक भूनेंगे जब तक सब्जियां सॉफ्ट ना हो जाए। 


4 - 5 मिनट के बाद जब सब्जिया सॉफ्ट हो जाए तो हम 2 बड़े उबले आलू लेंगे और उसे अच्छे से मैश करके डाल देंगे अब आलू को अच्छी तरह से सब्जी साथ में मिक्स कर लेंगे अगर आलू के मोटे टुकड़े नज़र आये तो हम उन्हें चम्मच से बारीक़ कर लेंगे। इसके बाद हम 1 /3 चम्मच हल्दी पाउडर डालेंगे फिर 1 /3 चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालेंगे और 1 /3 चम्मच चाट मसाला डालेंगे चाट मसाला से बर्गर में बहुत ज्यादा चट पट स्वाद आता है इसके बाद सारे मसालों को अच्छे से सब्जिओं के साथ मिक्स कर लेंगे और लगभग 2 मिनट तक सब्जिओं और पका लेंगे।


2 मिनट हो जाने के बाद हम गैस को बंद कर देंगे और आख़िरी 2 -3 चम्मच कटा हुआ हरा धनिया डाल देंगे और फिर सब्जिओ को अच्छे से मिक्स कर लेंगे। अब हमारा बर्गर का मसाला बन चुका है इसे ठंडा होने के लिए रख देंगे। अब हमे दो बर्गर बन लेने है और बन को बीच में से काट लेना है यह  बर्गर बन हमे बाजार में आसानी से मिल जाते है. अब हमे गैस  को जलाना है फिर तवा को गरम होने के लिए रख देना है कुछ देर बाद जब तवा गरम हो जाये तो हम तवे में 1 /2 चम्मच मक्खन डालेंगे और मक्खन की जगह पर घी भी दाल सकते है। हमने मक्खन इसलिए लिया है


क्योकि मक्खन से बर्गर में बहुत ही ज्यादा अच्छा स्वाद आता है.जब बर्गर अच्छे से तवे पर पिघल जाये  तो मक्खन को पूरे तवे पर फैला लेंगे और फिर बगैर बन को तवे में सिखने के लिए रख देंगे ध्यान रखे  हमे बर्गर बन को अंदर को तरफ सेसेकना है जब बर्गर अच्छे से तवे पर सिख जाए तो अब हमे सारे बर्गर बन को अंदर की तरफ से टोमो सॉस लगाना है अब हमने जो बर्गर मसाला का पेस्ट बनाया है उसे बर्गर बन के ऊपर से लगाकर फैला देंगे इसी तरह से हमसारे बन पर  मसाले का पेस्ट लगा देंगे और बगैर के ऊपर फैला देंगे अब इसके बाद कटे हुए बर्गर बन को आपस में जोड़ देंगे। 


अब गैस जला लेंगे और तवा  रख लेंगे और तवे पर  तोडा सा मक्खन लगा देंगे जब मक्खन पिघल जाए तब हमे मक्खन को तवे पर पूरा फैला लेना हैइसके बाद हमे बर्गर को अच्छे से शेक लेना है कुछ  देर के बाद बगैर बन रेडी हो जायेंगे और फिर बर्गर को टोमेटो सॉस के साथ लगा कर घर पर ही स्वादिष्ट बर्गर आनंद ले पाएंगे। 



Aloo Ka Paratha Ghar Par Kaise Banaye



दोस्तों आज हमने घर पर  स्वादिष्ट Burger बनाने की रेसिपी सीखी है आशा  करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगी


Post a Comment

0 Comments