header ads

Biryani Ghar Par Kaise Banaye - बिरयानी घर पर कैसे बनाए


Biryani Ghar Par Kaise Banaye - बिरयानी घर पर कैसे बनाए





हेलो दोस्तों आज हम बिरयानी घर कैसे बना सकते है आज की रेसिपी में हम ये सीखेंगे ताकि आप भी  स्वादिष्ट बिरयानी का मज़ा घर पर ले पाएंगे। इस रेसिपी को हमने बहुत ही सरल और सहज तरीके से आपको सिखाने जा  रहे है तो चलिए दोस्तों आज रेसिपी बिरयानी घर पर कैसे बनाए।


Biryani बनाने के लिए आवश्यक सामग्री



तेल 
3 चम्मच 
घी / मक्खन 
1  चम्मच 
ज़ीरा  
1  चम्मच 
लौंग  के दाने 
4 - 5 
हरी इलायची  के दाने 
3 - 4 
दालचीनी 
1
काली मिर्च के दाने   
6 - 8 
तेज़ पत्ता 
प्याज़ 
3 - 4 
अदरक लहसुन का पेस्ट 
1  चम्मच  
हरी मिर्च 
गाजर 
आलू  
फूलगोभी के टुकड़े 
2 - 4 
बीन 
5 - 6  चम्मच 
दही 
1 / 2 कप 
लाल मिर्च पाउडर  
1  चम्मच  
धनिया पाउडर 
1  चम्मच 
जीरा पाउडर  
1 / 2   चम्मच 
गरम मसाला 
1 / 2  चम्मच 
साही बिरयानी मसाला  
1  चम्मच 
बासमती चावल 
2 कप 
पानी 
3  कप 
केसर दूध 
3 - 4 चम्मच 
घी 
3 चम्मच  



दोस्तों बिरयानी बनाने की रेसिपी को शुरू करते है सबसे पहले हम गैस जला लेंगे फिर प्रेशर कुक्कर को गैस पर गरम होने के लिए रखेंगे कुछ देर बाद जब कुक्कर गरम हो जाये तो फिर हम 2 चम्मच तेल डालेंगे और साथ में ही 1 चम्मच घी भी डालेंगे। तेल गरम होने के बाद हम डालेंगे 1 चम्मच जीरा और फिर इसके बाद हम डालेंगे 5 से 6 लौंग के दाने और फिर हम 3 से 4 बीच से कटी हुई हरी इलायची डालेंगे और फिर इसके बाद हम डालेंगे 1 दालचीनी का टुकड़ा और फिर हम डालेंगे 4 से 5 काली मिर्च के दाने और फिर आखरी में हमे 1 तेज़ पत्ता डालना है। 


अब हम इन सब को आधे सेकंड के लिए अच्छे से फ्राई कर लेंगे। कुछ देर भुनने के बाद हमे 3 से 4 छोटे प्याज़ लम्बे कटे हुए डालने है अब प्याज़ को 4 से 5 मिनट के लिए अच्छे से भूनना है या फ्राई करना है हमे प्याज़ को तब तक भूनना है जब तक प्याज़ का रंग गोल्डन ब्राउन नहीं हो जाता है 5 मिनट प्याज़ को अच्छे से भुनने के बाद हमे 1 चम्मच अदरक और लसुन का पेस्ट डालना है और इसके बाद हम डालेंगे 2 बीच में से कटी हुई हरी मिर्च अब इन्हे भी प्याज़ के साथ कुछ देर तक पकाना है हमे तब तक पकाना है जब तक अदरक और लसुन का कच्चा पन प्याज़ से चले नहीं जाता है।


कुछ देर प्याज़ को भुनने के बाद हमे अब बिरयानी के लिए सब्जिया डालनी है सबसे पहले हम डालेंगे 1 गाजर के कटे हुए टुकड़े और अब हम डालेंगे 1 आलू के कटे हुए टुकड़े फिर इसके बाद 4 से 5 फूलगोभी के टुकड़े डालेंगे और इसके बाद हम डालेंगे 5 से 6 चम्मच कटी हुई बीन और आखिरी में हम कुछ दाने ताज़े हरे मटर के डालेंगे। और अब सब सब्जियों को अच्छे से मिक्स कर लेंगे। अब सब्जियों को 2 से 3 मिनट तक पकाएंगे ताकि सब्जिया थोड़ी सॉफ्ट हो जाये। 3 मिनट पकाने के बाद हम 2 बड़े चम्मच दही डालेंगे और फिर दही को अच्छे से सब्जियों के साथ में मिक्स कर लेंगे। 


अब फिर से हम 1 मिनट के लिए सब्जिओ को पकाएंगे। 1 मिनट के बाद हम डालेंगे 1 चम्मच नमक और फिर डालेंगे 1 चम्मच लाल मिर्ची पाउडर इसके बाद हम डालेंगे 1 चम्मच धनिया पाउडर फिर इसके बाद हम डालेंगे 1 चम्मच जीरा पाउडर और फिर 1 / 2 चम्मच गरम मसाला डालेंगे और फिर हम 1 चम्मच साही बिरयानी मसाला पाउडर डालेंगे। अब सारे मसालों को अच्छे से मिक्स कर लेंगे सब्जियों साथ। अच्छे से मिक्स करने के बाद हम डालेंगे फ्रेश धनिया के पत्ते और फिर हम डालेंगे फ्रेश पोदीना के पत्ते और फिर अच्छे इनको मिक्स कर लेंगे।अब हमे 2 कप बासमती चावल डालना है एक बात ध्यान रखे हमे चावल को अच्छे से धो कर कम से कम 1 / 2 घंटे के लिए भिगाना है चावल डालने के बाद हम सब्जियों के ऊपर ही चावल की एक थिक लेयर बना लेना है। या चाहिए तो चावल को अच्छी तरह से मिक्स कर सकते है। 


चावल की मोटी थिक लेयर बनाने के बाद हमे 1 / 2 चम्मच गरम मसाला डालना है और 1 / 2 चम्मच नमक डालेंगे और फिर हम डालेंगे ताज़े हरे पोदीना के पत्ते और साथ में हम डालेंगे ताज़े हरे धनिया के पत्ते इसके बाद हम 3 से 4 चम्मच पूरे चावल पर केसर वाला दूध डालेंगे और फिर इसके बाद हम 1 चम्मच घी को पूरे चावल में फैलाते हुए डालेंगे।  अब हम चावल में 2 कप पानी डालेंगे और फिर हलके हाथो से हल्का हल्का चवाल हिलएंगे। अब हमे  प्रेशर कुक्कर में 1 सिटी लगानी है 


जब 1 सिटी कुक्कर में लग जाए तो इसके बाद हमे गैस को बिकुल कम कर देना है और फिर हमे 2 से 3 मिनट तक चावल को कम से कम आंच में पकाना है और ध्यान रहे हमे प्रेशर कुक्कर का ढक्कन तब तक नहीं खोलना है जब तक कुक्कर से प्रेशर नहीं निकल जाता है। इसके बाद हम बिरयानी को अच्छे से मिक्स कर लेंगे और एक प्लेट में डाल कर घर पर ही मज़ेदार बिरयानी का मज़ा लेंगे। 


Sambar Ghar Par Kaise Banaye - सांबर घर पर कैसे बनाए  

Pizza Ghar Par Kaise Banaye - पिज़्ज़ा घर पर कैसे बनाए

Pav Bhaji Ghar Par Kaise Banaye - पाव भाजी घर पर कैसे बनाए 



दोस्तों आज हमने घर पर स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बनाने की रेसिपी सीखी है आशा  करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आएगी


Post a Comment

0 Comments